शनिवार, 21 अप्रैल 2018

घर बैठे पैसे कैसे कमायें? ; How to earn money from home



ज के समय में लगातार बढती हुई महंगाई के कारण केवल एक व्यक्ति के वेतन पर घर चलाना असंभव है, हालाँकि घर की महिलाओं के लिए घर सँभालने के साथ साथ बाहर जाकर कोई काम करना इतना आसान नहीं होता लेकिन यदि आपको बहुत थोड़े से निवेश में घर सँभालने के साथ-साथ घर से ही पैसे कमाने के अवसर मिलें तो कैसा रहेगा ? 

ऐसे ही घर से शुरू किये जा सकने वाले कुछ लघु उद्योगों के बारे में आज आपको इस लेख के माध्यम से जानने का मौका मिलेगा .............. तो आइये शुरू करतें हैं............................

ब्यूटी पार्लर : 

सुन्दर दिखना कौन नहीं चाहता, आज के इस युग में प्रदुषण, चिंता और अनियमित खान-पान  के कारण असमय ही बालों का सफ़ेद होना, चेहरे पर झुर्रियां पड़ना तथा कई प्रकार की सौन्दर्य समस्याओं से महिलाओं को दो-चार होना पड़ता है, तो ऐसे में उन्हें एक ब्यूटी पार्लर की शरण लेनी पड़ती है, ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय  महिलाओं के सबसे पसंदीदा व्यवसायों में से एक है, इसमें बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती है, इसकी शुरुआत आप अपने घर के ही किसी कमरे से कर सकतीं हैं, बाद में आय बढ़ने पर आप किसी अच्छी सी जगह पर अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं,और यदि आपने ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया है, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा है, इस व्यवसाय से आप बहुत ही कम समय में अच्छी आवक प्राप्त कर सकती हैं। 

बैग का व्यवसाय : 

यदि आपको सिलाई करना आता है, या आपने सिलाई का कोर्स किया है, तो आप विभिन्न प्रकार के हैण्ड बैग बनाकर उनसे अच्छी आय प्राप्त कर सकती हैं, बाजार में जूट, रेगजीन और अन्य तरह का मटेरियल किलो के भाव से मिलता है, जिससे आप विभिन्न डिजाईन के आकर्षक एवं फैशनेबल हैण्ड बैग बनाकर बेच सकती हैं, इनकी बाजार में बहुत मांग है। 

पापड़ का व्यवसाय : 

यह उद्योग आजकल घर-घर किया जा रहा है, क्योंकि इसकी मांग बहुत अधिक है, आप इन्हें बनाने में शुद्ध और सात्विक वस्तुओं का प्रयोग करें, क्योंकि पूर्ति से अधिक मांग होने के कारण कई लोग शुद्धता और सात्विकता का ख्याल रखे बिना धडल्ले से इसका व्यापार कर रहें हैं, आप घर से ही विभिन्न प्रकार के जैसे चावल, मूंग, मोठ या साबूदाना के स्वादिष्ट पापड़ तैयार करके इनसे अच्छी आय अर्जित कर सकती हैं। 

पत्तल और दोने का व्यवसाय : 

यह व्यवसाय भी कम पूंजी में किया जा सकता है, आजकल बाजार में प्लास्टिक के डिस्पोसेबल पत्तल दोनों का चलन बहुत अधिक हो गया है, लेकिन बढ़ते प्रदुषण की चिंता और जागरूकता के कारण लोगों का रूझान फिर से इको फ्रेंडली वस्तुओं पर जा रहा है, छोटे विवाह समारोहों इत्यादि में इनकी बहुत मांग रहती है, इससे आप अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। 

पेपर बैग्स का व्यवसाय : 
आजकल प्रयुक्त होने वाले प्लास्टिक के कैरी बैग्स के कारण वातावरण अत्यधिक प्रदूषित हो रहा है तथा इसके घातक प्रभाव सभी पर पड़ रहें हैं, धीरे-धीरे सभी राज्य सरकारें इन पर या तो प्रतिबन्ध लगा चुकी हैं या तैयारी कर रही हैं, ऐसे में इनके विकल्प के तौर पर एक बार फिर से पेपर बैग्स की बहुत मांग बढ़ गयी है, अगर आप घर पे ही इनका निर्माण कर बेचते हैं तो आप अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। 

टिफ़िन सेंटर : 

अगर आपको खाना बनाने का शौक है, तो आज के इस समय में यह एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है, इसमें आपके साथ-साथ दूसरों का भी भला होता है, व्यक्ति दो समय के भोजन के लिए ही दिन-रात मेहनत करता है, आज के दौर में लोगअपने परिवार से दूर रहकर शहरों में अकेले रहकर पढाई और नौकरी कर रहे हैं, ऐसे में उन्हें घर के खाने की बहुत याद आती है, होटल या भोजनालय में खाना महंगा होने के साथ-साथ निम्न गुणवत्ता का होता है, ऐसे में यदि किसी को घर का बना सात्विक एवं पौष्टिक खाना मिल जाये तो क्या कहना, तो आप ऐसे ही लोगों के लिए यह काम करके, अच्छी खासी आय अर्जित कर सकती हैं, शुरुआत में यह काम छोटे स्तर पे चालू किया जा सकता है, जिसमे आपकी अधिक लागत भी नहीं आयेगी, धीरे-धीरे काम को बढ़ाया जा सकता है। 

कुकिंग क्लासेज : 

अगर आप में अच्छा और भांति-भांति का खाना बनाने  का गुण है तो आप यह कला दूसरों को भी सिखा सकते हैं, जी हाँ, कुकिंग क्लासेज के माध्यम से, शुरुआत में यह काम भी आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं एवं अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। 

तो फ्रेंड्स ये तो थे कुछ ऐसे आइडियाज जिनके द्वारा आप घर से काम करके अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते हैं, इनके अलावा भी यदि आप अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार ट्युशन, इंग्लिश स्पीकिंग,डांसिंग,सिंगिंग, ड्राइंग, योगा, सिलाई-बुनाई-कढाई द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं। 


🍎🍎🍎🍏🍏🍏🍏🍐🍐🍐🍐🍑🍑🍑🍑🍒🍒🍒🍒🍓🍓🍓🍓🍅🍅🍅

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX