मंगलवार, 8 मई 2018

घृतकुमारी-प्रकृति का अनुपम उपहार ; Aloevera- Gift of mother nature



प्राचीन काल से ही लगभग हर आयुर्वेदिक सौंदर्य प्रसाधनों में "घृतकुमारी" या "एलोवेरा" का प्रयोग होता आ रहा है। हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए ही एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद पदार्थ है।एलोवेरा में इतने सारे चिकित्सकीय गुण  हैं कि प्राचीन मिस्र के लोग इसे अमरता का संयंत्र (plant of immortality)” कहते थे।

एलोवेरा की पत्तियों के अन्दर उपस्थित गूदे  में कई पोषक तत्व, खनिज  और विटामिन होते हैं, जो त्वचा  और बालों  के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल आन्तरिक  और बाहय  दोनों रूपों में किया जा सकता है। (आन्तरिक इस्तेमाल के लिए मीठे एलोवेरा का तथा बाहय इस्तेमाल के लिए क्षारीय एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है, जो की एलोवेरा की दो किस्मे हैं)

यहाँ हम केवल इसके बाहय इस्तेमाल के बारे में जानकारी दे रहे हैं 

नीचे एलोवेरा के 10 सबसे प्रभावशाली  सौंदर्य गुण दिए जा रहे हैं 
  
1. समय से पहले बुढ़ापे के लक्षणों को रोकता है

बुढ़ापे की निशानियाँ जैसे झुर्रियां, महीन रेखाएं और ढीली होती त्वचा यदि समय से पहले दिखने लगें तो आदमी छोटी उम्र में ही बूढ़ा दिखने लगता है। आप अपने सौन्दर्य प्रसाधनों  में एलोवेरा को शामिल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं क्योंकि इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री पाई जाती  है। एलोवेरा त्वचा  की गहराई  में उतरकर  इसे प्राकृतिक नमी प्रदान करता है  । इसमें विटामिन A, B, C और E होने के कारण यह त्वचा  को पोषण प्रदान करता है। इसके गूदे  में पॉलीसैकराइड भी होता है जो त्वचा के उत्तकों को  पुनर्जीवित करने में सहायता प्रदान करता है, एविडेंस बेस्ड कोम्प्लिमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन 2013 में छपे एक शोध  के अनुसार ताज़ा एलोवेरा जेल त्वचा  के लचीलेपन  और नमी  को बनाये रखता है, जो समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों से लड़ता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेंटरी तत्व होते हैं जो घातक अल्ट्रा वायलेट किरणों से रक्षा करते है,और त्वचा को जवान बनाये रखते  हैं। अपनी त्वचा को जवान बनाये रखने के लिए एलोवेरा जेल से हर हफ्ते एक्स्फोलियेट  (परत या छाल उतारना) करना जरुरी होता है। एलोवेरा से एक्स्फोलियेट मास्क बनाने की विधि नीचे दी गई है,

एक चम्मच ताज़ा एलोवेरा का रस निकाल लें, अब इसमें एक चम्मच ग्राउंड ओटमील और आधा चम्मच जैतून का तेल मिला लें, इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। अब इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद गीले हाथों से इस मास्क  को चेहरे से निकाल लें। अब अपने चेहरे और गर्दन को ठन्डे पानी से धो लें, इस मास्क को हर हफ्ते उपयोग करें।





2. त्वचा की नमी तथा लचीलापन बनाये रखता है

एक बढ़िया मॉइस्चराइज़र होने के कारण एलोवेरा त्वचा को नम और कसी हुई बनाये रखता है और इसके लचीलेपन को बढ़ाता है। एक अच्छी तरह से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज्ड त्वचा स्वस्थ और जवान दिखाई देती है। यह त्वचा के अन्दर तक आसानी से चला जाता है और त्वचा के pH स्तर को बनाये रखने में भी मदद करता है। एलोवेरा से त्वचा चिपचिपी  नहीं होती है इसलिए इसे तैलीय त्वचा वाले लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं तथा शुष्क त्वचा वाले  इसे ड्राई स्किन के ट्रीटमेंट में भी इस्तेमाल कर  सकते  है। 

एलोवेरा की पत्ती में से फ्रेश जेल निकाल लें। इस जेल से अपने चेहरे, गर्दन और अन्य अंगों को धीरे-धीरे मालिश करें। इस प्रक्रिया को रोज सोने से पहले करें।






3. मुँहासे कम कर देता है

एलोवेरा में एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी तत्व  होता है, जो मुंहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं से लड़ने में मदद करता है। यह नई कोशिकाओं के  विकास को भी प्रोत्साहित  करता है। इसमें घाव को तुरंत भरने के और एंटी-इन्फ्लेमेंटरी गुण  भी होते  हैं जो त्वचा  के घावों को जल्दी भरता है और त्वचा की सूजन  को रोकता भी  हैं। 2014 में जर्नल ऑफ़ डर्मेटोलोजिकल ट्रीटमेंट में छपे  हुए शोध के अनुसार एलोवेरा छोटे और मध्यम मुंहासों के उपाय के लिए काफी कारगर है। 

मुंहासों वाली त्वचा पर रोज फ्रेश एलोवेरा का रस लगायें। एक आइस क्यूब ट्रे को एलोवेरा जेल से भरकर फ्रीज में जमने के लिए रख दें। अब इस जमे हुए एलोवेरा को मुंहासों पर रगड़ें। मुंहासों के उपाय के साथ-साथ यह पुरानी त्वचा की समस्या जैसे सोरायसिस और खुजली को भी दूर करता है

4. धूप में झुलसी त्वचा को ठीक करता है

एलोवेरा में मौजूद सुखदायक और एंटी-इन्फ्लेमेंटरी गुण धूप में झुलसी त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता  हैं। साथ ही यह त्वचा  की नमी के स्तर  को भी बढ़ाता है जो झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए काफी जरुरी है।एलोवेरा अवांछित झाइयों को भी प्रभावीरूप से ठीक करता है।2008 में स्किन फार्माकोलॉजी और फिजियोलॉजी में छपे  हुए एक शोध के अनुसार एलोवेरा में कुछ ऐसे एंटी-इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए गए जो त्वचा में सूजन  और अल्ट्रा वायलेट किरणों  के सामयिक उपचार में मददगार हैं। 

धूप से झुलसी हुई त्वचा में एलोवेरा जेल  को सीधे लगा लें और इसे सूखने दें। इसे सूखने के बाद भी साफ़ न करें। 2 चम्मच एलोवेरा के जेल में आधे निम्बू के रस को मिला लें। अब इससे झुलसी हुई त्वचा  को सर्कुलर मोशन में मालिश करें। 15 मिनट बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।



5. स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है

स्ट्रेच मार्क्स हमारी सुन्दरता को छीन लेते  हैं। चूँकि स्ट्रेच मार्क्स से पूरी तरह से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल है लेकिन एलोवेरा के इस्तेमाल से आप इन्हें बहुत हद तक कम कर सकते हैं। एलोवेरा त्वचा को रिपेयर  भी करता है। 

एलोवेरा जेल में बराबर मात्रा में गुलाब जल मिला लें।अब इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगायें और सर्कुलर मोशन में मालिश करें।15 से 20 मिनट के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में दो बार करें।





6. प्राकृतिक मेकअप रिमूवर की तरह काम करता है

बाजार में उपलब्ध केमिकलयुक्त  मेकअप रिमूवर के इस्तेमाल से त्वचा को नुक्सान पहुँचता है। इसके स्थान पर एलोवेरा को प्राकृतिक मेकअप रिमूवर  के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा में मौजूद चिकनाहट  मेकअप को आसानी से निकाल देती  है और त्वचा को साफ़ भी करती  है। यह त्वचा को चमकदार रूप प्रदान करता  है। 

एक रुई को एलोवेरा जेल से भिगो लें।अब इससे अपने चेहरे के मेकअप को निकालें। आखिर में अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोकर ऊपर से कोई हल्का मॉइस्चराइजर लगा लें






7. बालों को बढ़ाता है

एलोवेरा जेल बालों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह बालों को बढ़ाने में काफी मदद करता है।यह सर की त्वचा के मृत उत्तकों को बाहर निकलता है जो बालो के रोम-छिद्र  को बंद  करते हैं और रूसी को बढ़ाते हैं। यह सर की त्वचा के pH स्तर को भी बरकरार  रखता है जो स्वस्थ बालों के लिए काफी जरुरी है। 2010 में जर्नल ऑफ केमिकल एंड फार्मास्युटिकल रिसर्च में छपे  एक शोध  के अनुसार एलोवेरा में मौजूद एंजाइम सिर में इन्फेक्शन होने से रोकता है जिसके फलस्वरूप बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

एलोवेरा जेल को अरंडी के तेल में 2:1 में मिला लें। अब रात को सोने से पहले इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। सुबह अच्छे शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करें।





8. छोटे-मोटे घाव, जलने, कटने, छिलने और कीड़े के काटने पर इसका प्रयोग किया जा सकता है

एलोवेरा में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेंटरी और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण छोटे-मोटे घाव,जलने,कटने,छिलने और कीड़े के काटने पर इसे लगाने पर यह अच्छे परिणाम देता  है। 2007 में जलने के ऊपर हुए एक शोध में यह पता चला कि एलोवेरा फर्स्ट टू सेकंड डिग्री बर्न्स को ठीक करने में काफी कारगर होता है। 

एक फ्रेश एलोवेरा की पत्ती में से जेल बाहर निकाल लें।अब इस जेल को फ्रिज में 10 से 15 मिनट के लिए रख दें।अब इसे अपने घाव पर सीधा लगा लें।इस प्रक्रिया को दिन में 2-3 बार करें।





9. फटी एड़ियों को ठीक करता है

फटी एड़ियां पैरों की सुन्दरता को पूरी तरह से छीन  लेती हैं। एलोवेरा के उपयोग से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है। एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग और जीवाणुरोधी गुण  होते  हैं जो इसे सूखी और फटी एडियों के उपचार में काफी कारगर बनाती  हैं। साथ ही यह मृत उत्तकों को बाहर निकालकर नये उत्तकों के पुनर्निर्माण को बढ़ावा देता है। 

आधे कप ओटमील और गेंहू के आटे में 4 चम्मच एलोवेरा जेल को मिला लें। अब इसे अपनी फटी एड़ियों में खूब भर भर के लगा लें। 10 मिनट के बाद इसे साफ़ और कुनकुने पानी से अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 1 से 2 बार करें।



10. होठों के कालेपन को दूर करता है

एलोवेरा का इस्तेमाल होंठों को गुलाबी करने और उन्हें कोमल और मुलायम बनाने में भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद सुखदायक गुण मृत कोशिकाएं को बाहर निकलती हैं और उसे फिर से जवां बनाती हैं। 

अपने होंठों को गुलाबी  और मुलायम  रखने के लिए उन पर नियमित रूप से एलोवेरा लगायें। हर हफ्ते एक चम्मच चावल के आटे में एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे अपने होंठों पर 5 मिनट के लिए हलके हाथों से रगड़े और फिर ठण्डे पानी से धो लें ।

तो देखा आपने दोस्तों एक छोटा, साधारण और कंटीला सा पौधा हमारे लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है, इसके उपयोग से हम अपना कीमती समय और धन भी बचा सकते हैं, तथा इसके प्रयोग से किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता, तो जल्द से जल्द इस post को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जरुर share करें ताकि सभी लोग एलोवेरा का प्रयोग कर अपनी सुन्दरता को बढ़ा सकें

1 टिप्पणी:

PLEASE DO NOT ENTER ANY SPAM LINK IN THE COMMENT BOX